दिवाली और धनतेरस पर मालामाल बनने के लिए करें 5 में कोई 1 उपाए

10/11/2017 12:19:05 PM
img

2017 में 17 अक्टूबर को धनतेरस और 19 अक्टूबर को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन कुबेर देवता का वंदना की जाती है जबकि दीपावली पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा होता है। ज्योतिष के मुताबिक अगर धनतेरस और दीपावली के दिन कुछ ख़ास उपाय किए जाएं तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति धनवान बन जाता है।

पैसे उत्तर दिशा में रखें: वास्तु के मुताबिक, धन के देवता कुबेर का स्थान उत्तर दिशा में माना गया है। इसलिए नकदी को उत्तर दिशा में रखेंगे तो फायदा होगा।

कौड़ी: मां लक्ष्मी का कृपा पाने के लिए दीपावली के दिन लक्ष्मी के पैरों में कौडियां रखें। ऐसा करने से धन लाभ होता है।

तिजोरी पर लगायें माँ लक्ष्मी का चित्र: घर की तिजोरी के दरवाजे पर महालक्ष्मी का ऐसा फोटो लगाएं, जिसमें लक्ष्मी जी बैठी हुईं हों और दो हाथी सूड़ उठाए नजर आते हों। चित्र आकर्षक और परंपरागत हो। ऐसा करने पर हमेशा तिजोरी में लक्ष्मी जी का वास रहेगा।

रत्न-आभूषणों को दक्षिण दिशा में रखें: कुछ जानकारों की मानें रत्न-आभूषणों को दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। दक्षिण दिशा में भारी कीमती चीजें रखना शुभ माना जाता है।

महालक्ष्मी यंत्र की स्थापना करें: धनतेरस और दीपावली पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन कर इसकी स्थापना करें। यह यंत्र धन वृद्धि के लिए अधिक उपयोगी माना गया है।

Similar Post You May Like