भगवान श्री कृष्‍ण को अति प्र‌िय है यह पांच वस्तु, आज जरूर भोग लगाएं

8/25/2016 11:47:04 AM
img

यशोदा के लाल भगवान श्री कृष्‍ण अपने भक्तों के हृदय में रहते हैं और भक्त जो भी उन्हें प्रेम से भेंट करते है उसे वह खुशी खुशी ग्रहण करते हैं. तभी तो क‌िसी भक्त के बनाए चूरमे को खाकर तो क‌िसी भक्त‌िनी के घर ख‌िचाड़ी खाने वेष बदलकर आ जाते हैं। लेक‌िन मदन गोपाल को सबसे प्र‌िय यह 5 चीजें हैं इन्हें खाकर श्री कृष्‍ण अत‌ि प्रसन्न हो जाते हैं तो जन्माष्टमी के शुभ मौके पर अपने कान्हा को भी ख‌िलाएं यह 5 चीजें।

माखन: यह श्री कृष्‍ण को इतना प्र‌िय है क‌ि अपने जन्म से पहले ही गोकुल की कन्याओं को सपने में आकर कह द‌िया था क‌ि मेरे ल‌िए माखन तैयार करके रख लो। श्री कृष्‍ण की बाल लीला में कई प्रसंग आए हैं जब श्री कृष्‍ण ने गोकुलवास‌ियों के घर जाकर माखन चुराए और बाल सखा संग जम कर खाए यही कारण है श्री कृष्‍ण माखन चोर भी कहलाते हैं। इसल‌िए जन्माष्टमी के अवर पर बाल श्री कृष्‍ण को माखन का भोग लगाया जाता है।

म‌िसरीः माखन के संग म‌िसरी म‌िलाकर खाना बडा ही रुच‌िकर और सेहतमंद होता है इसल‌िए श्री कृष्‍ण माखन के संग म‌िसरी म‌िलाकर खाते थे। इसल‌िए ग‌िरधर को माखन के संग म‌िसरी का भोग भी लगता है।

त‌िलः भगवान व‌िष्‍णु से उत्पन्न त‌िल श्री कृष्‍ण को प्र‌िय है इसल‌िए इनकी पूजा में त‌िल का प्रयोग होता है। काले त‌िल से बना कोई भी चीज श्री कृष्‍ण को भोग लगा सकते हैं।

खीरः श्री कृष्‍ण को चावल का खीर खूब पसंद है। मैय‍्या यशोदा अपने लल्ला की इस पसंद को खूब जानती थी इसल‌िए अपने गोपाल के ल‌िए व‌िशेष खीर बनाकर रखती थी।

सागः भक्तवत्सल श्री कृष्‍ण को साग भी बड़ा रुच‌िकर लगता है। इन्होंने दुर्योधन के छप्पन भोग को त्यागकर व‌िदुर जी के घर साग खाया था।

Similar Post You May Like