दिवाली विशेषांक: अगर करना है माँ लक्ष्मी को प्रसन्न, तो इन स्थानों पर जरूर जलाएं दीपक

10/16/2017 7:13:26 PM
img

दीपावली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अगर आप उन ज़रूरी स्थानों पर दीपक जलाते हैं, तो निश्चित ही माँ लक्ष्मी आपसे खुश होंगी। शास्त्रों में कहा गया है कि, इस रात्रि रात महालक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं। यही कारण है कि दिवाली पर लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। कहा जाता है कि जब लक्ष्मी रात्रि को घर आएं तो उन्हें इन जगहों पर दीप जरूर मिलने चाहिए। तभी मां लक्ष्मी उस जगह ठहरती हैं। आइए जानें किन जगहों पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं:  

तिजोरी को धन का स्थान कहा जाता है इसलिए दिवाली पर तिजोरी में सुरक्षित जगह पर दीप जरूर जलाना चाहिए। 

वाहन भी हमारी संपत्ति हैं और दिवाली घर में प्रत्येक वाहन के पास सुरक्षित जगह पर दीपक जरूर जलाना चाहिए। 

घर में जल के स्रोत जहां जमीन से पानी निकल रहा हो वहां दीपक जरूर जलाना चाहिए। कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

दिवाली पर सभी लोग अपने घर का मुख्य गेट सजाते हैं क्योंकि यहीं से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है। इसलिए दिवाली की रात मुख्य दरवाजे पर दो दिए जरूर जलाने चाहिए।

घर का भंडार ग्रह सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। इस जगह दीपक जलाने से मां लक्ष्मी घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होने देतीं।

दिवाली की रात घर के किचन में भी दीपक जरूर जलाना चाहिए। किचन को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है।

दिवाली की रात पूजा घर में चारों कोनों में चतुर्मुखी दीपक जलाना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि दिवाली की पूरी रात दीपक यहां जलता रहे।

दिवाली खुशियों का पर्व है। इसके अलावा ओरोम के साथ भी इस पर्व की खुशियाँ शेयर करनी चाहिए।

Similar Post You May Like