धनतेरस पर ना खरीदें भूल कर भी ये सामान, हो सकता है भारी नुकसान

10/17/2017 12:59:35 PM
img

धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी के गहने व बर्तन आदि खरीदने की मान्यता है. सोने-चांदी को स्थिर लक्ष्मी कहा गया है. धनतेरस पर खरीददारी करने का सबसे सटीक समय या मुहूर्त शाम 4 से 7.21 बजे तक है. जबकि शाम 3 बजे से 4.30 के बीच का समय खरीददारी के लिए अशुभ बताया गया है.

कुछ विद्वानों का मत है सारा दिन ही मंगलसूचक होता है, कभी भी खरीदारी की जा सकती है. लेकिन कुछ कहते हैं कि शुभ मुहूर्त के बजाए किसी और समय पर खरीददारी करने का सही लाभ नहीं मिलता. साथ ही यह भी है कि क्या खरीदना चहिए औऱ क्या खरीदने से बचना चहिए.

न खरीदें  ये सामान:
बेशक धनतेरस को खरीदारी करने के लिए शुभ माना जाता है इसके बावजूद कुछ चीजें हैं जिन्हें इस दिन ना खरीदें तो बेहतर है. जैसे काले रंग की चीजें खरीदने से इस दिन परहेज करें तो बेहतर होगा. इस दिन कांच की कोई वस्तु नहीं खरीदना चाहिए. कहा जाता है कि धर्मग्रंथों में कांच को राहु से जोड़ा गया है और राहु अनिष्टकर ग्रह है. कांच के साथ ही एल्युमिनियम को भी राहु की धातु बताया गया है. इसलिए धनतेरस पर एल्युमिनियम का बर्तन भी ना खरीदें. इससे भी ज़िन्दगी में नकारात्मकता आती है.

इस दिन तीखी और नुकीली चीजें नहीं खरीदना चाहिए. चाकू और लोहे से बनी वस्तुएं घर लाना अशुभ है. साथ ही इस दिन जूता, चप्पल भी ना खरीदें.

खरीदें ये सामान:

धनतेरस के दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा-आराधना होती है. इस दिन देवी को प्रसन्न करने के लिए नए कपड़ों और गहनों की खरीदारी करना अति उत्तम माना गया है. कुछ {जगहों|स्थानों| पर सात अनाजों से देवी की पूजा होती है, इसलिए इस दिन गेहूं, चना, जौ, उड़द, मूंग, मसूर जैसे अनाज भी खरीदना शुभ होता है. दीवाली के दिन पूजा के लिए रखे जाने वाले गणेश लक्ष्मी की मूर्ति भी इसी दिन खरीद सकते इस दिन चांदी, सोना और हीरा खरीदना अत्यंत शुभ है. सोना खरीदना चाहते हैं कि सोने के बिल्किट लें. चांदी का सिक्का खरीदने से वैभव आता है.

स्टील के बर्तन खरीदें और घर लाते वक्य ध्यान रखें कि इन्हें पूर्वी दिशा में ही रखें. धनतेरस पर लोग झाडू भी खरीदते हैं. माना जाता है कि यह झाडू घर से दरिद्रता को दूर कर देती है.

धन की इच्छा है तो पानी का नया बर्तन घर ले आएं. व्यापार बढ़ाने के लिए धातु का दीपक खरीदें. संतान से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी का हल करने के लिए थाली या कटोरी खरीदें. उत्तम स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए धातु से बनी घंटी खरीदें.

 

Similar Post You May Like